पके हुए भोजन में नमक मिलाने से आपको हो सकता है भारी नुक़सान

पके हुए भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाने से असमय मौत की आशंका 28 फीसदी ज्यादा


Untimely death due to adding extra salt to cooked food



खान - पान : ब्रिटेन के विशेषज्ञों ने 5 लाख लोगों पर अध्ययन के बाद चेताया

पके हुए भोजन में अलग से नमक मिलाने से सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। ब्रिटेन में करीब 5 lakh लोगों पर किए गए अध्ययन में दावा किया गया है कि भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाने से असमय मौत की आशंका 28 फ़ीसदी बढ़ सकती है।  अध्ययन की रिपोर्ट यूरोपीयन हार्ट जर्नल में प्रकाशित हुई है। इसके मुताबिक 100 में से 3 लोगों की जीवन प्रत्याशा इसी कारण से घट रही है। ब्रिटेन के बायो बैंक प्रोजेक्ट के तहत इस अध्ययन में लोगों से खानपान के बारे में कई सवाल पूछे गए। इनमें सबसे अहम सवाल था कि क्या वे भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाते हैं। 

अध्ययन के नतीजों से पता चला कि जो लोग अतिरिक्त नमक मिलाते हैं उनमें जीवन प्रत्याशा बाकी लोगों से कम रही। अतिरिक्त नमक से परहेज करने वालों की उम्र ज्यादा पाई। विशेषज्ञों ने बताया कि भोजन में अतिरिक्त नमक मिलान आम आदत है इस आदत के नतीजे देर से सामने आते हैं तब तक मामला हाथ से निकल चुका होता है। 


डिब्बाबंद सामग्री से ज्यादा खतरा

विशेषज्ञों का कहना है पैकेट व डिब्बाबंद खाद्य सामग्री सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसे सामग्री में सोडियम की मात्रा मापना आसान नहीं है प्रसंस्कृत खाद्य सामग्री में ज्यादा नमक की आशंका बनी रहती है। 

अपनी तरह का पहला अध्ययन

अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ 'लू' ने कहा यह अपनी तरह का पहला अध्ययन है जो अतिरिक्त नमक मिलाने से असमय मौत के प्रति आगाह करता है भोजन में नमक की मात्रा - सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ