अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर अडानी को छोड़ा पीछे | Ambani overtakes Adani as world's sixth richest

अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर अडानी को छोड़ा पीछे 

गौतम अडानी को पछाड़कर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के मुताबिक अंबानी की कुल संपत्ति 103.6 अरब डॉलर हो गई है। वे दुनिया भर के अमीरों की लिस्ट में छठे नंबर पर आ गए हैं। जबकि 99.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी नवे नंबर पर खिसक गए हैं। इसी तरह ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक रिलायंस के शेयरों में उछाल से अंबानी की कुल संपत्ति 99.7 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। 


Read also...

अंतरिक्ष में अद्भुत नजारा, 18 साल बाद एक कतार में नजर आए 5 बड़े ग्रह 


अंतरिक्ष में शुक्रवार से दुर्लभ नजारा दिखाई दे रहा है। रात के अंधेरे में 5 बड़े ग्रह बुध,  शुक्र ,  मंगल , बृहस्पति और शनि एक कतार में नजर आए। यह ग्रह शुक्रवार सुबह सीधी रेखा में आ गए थे। ऐसा नजारा आखिरी बार 2004 में देखा गया था। अमेरिकी संस्थान स्काई एंड टेलीस्कोप के मुताबिक बुध ग्रह को देखने के लिए दुरबीन की जरूरत होगी। यह ग्रह क्षितिज से पूर्वी इलाके की ओर  होगा। स्पेस मैगजीन के मुताबिक जैसे-जैसे जून का महीना आगे बढ़ेगा बुध ग्रह चमकेला होता जाएगा इससे उसे पहचानना आसान हो जाएगा। 

विशेषज्ञों का कहना है कि इस दुर्लभ संयोग को देखने का सबसे अच्छा समय सूर्य उदय से 30 मिनट पहले हैं। यह पूरी दुनिया में दिखाई देगा बस आसमान साफ होना चाहिए। 

चांद 24 जून को शुक्र और मंगल ग्रह के बीच नजर आएगा। इस नजारे को सूर्य उदय से 1 घंटे पहले देखा जा सकेगा। 5 ग्रह इसके बाद 2040 में एक कतार में होंगे। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ