पीडीएफ में लिंक कैसे लगाएं | how to add link in pdf

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप पीडीएफ में एडिट करना चाहते हैं उसमें किसी भी प्रकार का लिंक लगाना चाहते हैं जैसे आपकी वेबसाइट का लिंक हो गया या फिर यूट्यूब चैनल का लिंक हो गया। पीडीएफ को एडिट करके उसे क्लीकेबल बनाना चाहते हैं यानी अगर आप उस पीडीएफ पर लिखे अक्षर पर क्लिक करते हैं तो आप सीधे उस लिंक के माध्यम से अपने वेबसाइट या यूट्यूब या फिर चैनल टेलीग्राम चैनल पर जा सकते हैं। इस आर्टिकल में आज आपको पीडीएफ को एडिट करना एवं उसे क्लीकेबल ( clickable ) बनाना बताएंगे और बहुत ही सरल माध्यम से आपको पीडीएफ को एडिट कर सकते हैं। 

पीडीएफ को क्लिक केबल कैसे बनाएं।  How to make PDF to Click Cable.  


पीडीएफ में लिंक कैसे लगाएं | how to add link in pdf


हम आपको बताएंगे अगर आप कंप्यूटर लैपटॉप का उपयोग करके पीडीएफ में लिंक लगाना चाहते हैं तो उसके लिए एक अलग आर्टिकल दिया गया है और अगर आप मोबाइल से पीडीएफ एडिट करना चाहते हैं उसमें लिंक लगाना चाहते हैं तो उसके लिए अलग से आर्टिकल इसी में ही दिया गया है। 

लैपटॉप या कंप्यूटर से पीडीएफ लिंक कैसे लगाएं। How to find pdf link from laptop or computer. 





अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करके पीडीएफ को एडिट करना चाहते हैं या उसमें किसी भी प्रकार का लिंक जैसे - वेबसाइट , यूट्यूब चैनल , टेलीग्राम आदि का उस पर लिंक लगाना चाहते हैं या फिर उसे एडिट करना चाहते हैं। सिंपल भाषा में आप उसे क्लीकेबल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक वेबसाइट पर वर्क करना होगा जिसका विवरण नीचे दिया गया है उस वेबसाइट की मदद से आप आसानी से अपने पीडीएफ को एडिट कर सकते हैं उसे क्लीकेबल बना सकते हैं उसमें किसी भी प्रकार का लिंक लगा सकते हैं। जैसे ही यूजर पीडीएफ में तिलक लगा जहां पर आपने लिंक लगाया है तो वह रीडायरेक्ट होकर उस जगह पहुंच जाएगा जिसका लिंक आपने pdf में लगाया था  यहां पर बिल्कुल फ्री है यहां पर किसी भी प्रकार का आपको भुगतान नहीं करना पड़ेगा। पीडीएफ को क्लीकेबल कैसे बनाएं। 

अगर आप कंप्यूटर लैपटॉप से पीडीएफ एडिट करना , क्लीकेबल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बेस्ट वेबसाइट नीचे संदेश की गई है। PDF ko clickable kaise banaen.



मोबाइल से पीडीएफ में लिंक कैसे लगाएं। How to put link in pdf from mobile. 



अगर आप मोबाइल से पीडीएफ में लिंक लगाना चाहते हैं या उसमें कुछ भी एडिट करना चाहते हैं तो यह आपके लिए कंप्यूटर या लैपटॉप से थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन यहां पर भी आप आसानी से पेटीएम म लिंक लगा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले एक एप्लीकेशन की जरूरत होगी उस एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं नीचे उस एप्लीकेशन का नाम और इमेज दोनों दिए गए हैं। 

Xoda PDF Reader & Editor

लैपटॉप या कंप्यूटर से पीडीएफ लिंक कैसे लगाएं।

डाउनलोड करने के बाद इस ऐप को ओपन कर लेना है। ओपन करने के बाद आपको उस पीडीएफ को सिलेक्ट करना है जिसमें आप एडिट करना चाहते हैं या लिंक लगाना चाहते हैं। 
  • ऐप को ओपन करने के बाद आपको उससे पीडीएफ को सेलेक्ट करना है जिसे आप एडिट करना चाहते हैं या उसमें किसी भी प्रकार का लिंक लगाना चाहते हैं। 
  • उसके बाद आपका पीडीएफ उस ऐप में ओपन हो जाएगा। 
  • उसके बाद आपको पीडीएफ में लॉन्ग प्रेस करके रखना है। यानी आपको टच को दबाए हुए रखना। 
  • उसके बाद इसमें 5- 7 ऑप्शन दिखाई देंगे। 
  • इसके बाद आपको ऊपर दिख रहे 3dot पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप 3dot पर क्लिक करते हैं उसमें लिंक का ऑप्शन आपको मिल जाएगा आपको लिंक का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। 
  • लिंग का ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको अब पीडीएफ में उस जगह पर लों प्रेस करके रखना है या मोबाइल की टच को दबाए रखना है जहां पर आपको लिंक लगाना चाहते हैं। 
  • उसके बाद आपको एक आकृति में एरिया सिलेक्ट करना होगा जहां पर आप इस लिंक को लगाना चाहते हैं। और वहां पर ऑप्शन आ जाएगा उसमें आपको अपना लिंक दे देना है और पीडीएफ को सेव कर देना है। 
  • अब आपका पीडीएफ के लिए केवल हो गया है या नहीं उस जगह पर कोई भी यूजर click करेगा तो आपके दिए गए लिंक पर वह रीडायरेक्ट हो जाएगा। 
  • आप चाहे तो उसमें pdf में जो लिखा हुआ है उस पर भी लिंक लगा सकते हैं। 
  • और आप खुद के द्वारा भी कुछ टेक्स्ट ( TEXT ) लिख कर उन पर भी लिंक लगा सकते हैं। 


आशा करते हैं कि आपने जिस उद्देश्य से इस आर्टिकल को पढ़ना शुरू किया था उसके बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी अगर आप किसी और उद्देश्य की जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ