पशु पालकों को बताए बचाव के तरीके

मवेशियों में बढ़ रहे रोग की जानकारी


पशु पालकों से जानकारी लेती टीम

जोबनेर : कस्बे व आसपास के क्षेत्र में पिछले कुछ समय से बकरियों की मौत व उनमें फैले रोगों के बारे में श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विवि की टीम ने दौरा कर पशुपालकों से जानकारी ली। विश्वविद्यालय के डॉ. ए सी शिवरान , जुनैद अख्तर , विजय सिंह ने केरिया नाडा स्थित पशुपालक जवान बावरिया के बाड़े का दौरा किया , व बकरियों की मौत व उनमें फेले रोग के बारे में जानकारी ली। 


टीम ने बीमार बकरियों को भी देखा। तत्पश्चात टीम ने जयपुर रोड गुर्जरों की ढाणी स्थित रामनिवास गुर्जर के बाड़े में बंधी भेड़ और बकरियों में फैले रोग के बारे में जानकारी ली। पशुपालक पप्पू व रामनिवास के भी बीमारियों के चलते बकरियों की मौत हो गई थी। टीम ने पशु चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर किशन सिंह से भेंट मोतो व बीमारियों से बचाव के बारे में चर्चा की। डॉ शिवरान ने बताया कि महाविद्यालय के डेरी फार्म पर विशेष सुरक्षा बरती जा रही है पशुओं के टीके लगाए जा रहे हैं। 



पशुओं का टीकाकरण नहीं होने से पशुपालक चिंतित


महला : ग्राम झाग में पशुओं के संक्रमण बीमारी फैलने से कई पशु काल का ग्रास बन चुके हैं। वही पशु पालन विभाग की ओर से पशुओं के टीकाकरण नहीं किए जाने से बीमारी बढ़ रही है। उपसरपंच जगदीश प्रसाद , गणेश भार्गव सहित अन्य पशु पालकों ने बताया कि पशुओं में खुरपका , मुंहपका सक्रमांक बीमारी फैलने से करीब 3 दर्जन से अधिक मवेशी मौत का शिकार हो चुके हैं। 

पशु पालकों ने बताया कि विभाग के पास टीके उपलब्ध नहीं होने से पशुओं के टीकाकरण नहीं किया जा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता गणेश दत्त भार्गव ने जल्द टीकाकरण की मांग की है। 


किसान के बेटे का नेवी में चयन , किया सम्मान

वर्दी पर सितारे लगाते दादा - दादी


कालवाड़ : कस्बे के ग्राम गुढा कुमावतान गांव निवासी किसान प्रदीप मेहरिया के होनहार बेटे मनीष महरिया ने नेवी में सब लेफ्टिनेंट बनकर क्षेत्र का नाम पूरे राज्य में रोशन किया है। मनीष ने सेना में जाकर नेवी में सब लेफ्टिनेंट पद पर चयन होकर प्रशिक्षण पूरा किया है ‌। 

प्रशिक्षण के बाद सब लेफ्टिनेंट का पद ग्रहण करते समय दादा जगन्नाथ महरिया व दादी रामप्यारी देवी ने सेना मे अफसर बने अपने लाडले पोते मनीष की वर्दी पर सितारे लगाएं। लेफ्टिनेंट बनने के बाद मनीष की पहली पोस्टिंग मुंबई में हुई है। पूरे गांव में मनीष के सब लेफ्टिनेंट बनने पर खुशी का माहौल है परिजनों ने मिठाईयां बाटी।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ