शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर खेल पढ़ाई

बिसालू विद्यालय में अध्यापकों की कमी

दिनभर खेल में बीत जाता है बच्चों का दिन



माधोराजपुरा के बिसालू में प्राथमिक स्तर के विद्यार्थी

Table of content(toc)

सरकार एक और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नए प्रयोगों के साथ ही अरबों रुपए खर्च कर रही है और प्रतिनियुक्ति को रद्द करने के आदेश जारी कर चुकी है। लेकिन चांदमा कला ग्राम पंचायत के बिसालू स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में प्राथमिक स्तर की कक्षाओं को पढ़ाने वाले दोनों अध्यापक लंबे समय से प्रतिनियुक्ति पर है। इससे पहली से पांचवी कक्षा तक के विद्यार्थी शिक्षण कार्य बाधित होने से अधिकांश समय खेल में बिताते हैं। 

हालात यह है कि अध्यापकों के अभाव से पांच कक्षाओं के विद्यार्थियों को सामूहिक रूप से एक साथ बैठाया जाता है। अध्यापक को के नहीं होने से विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। दूसरी और विद्यालय में level-2 के सभी स्वीकृत दो पद भी खाली होने से छठी से आठवीं कक्षाओं के अध्यापन कार्य में भी रुकावट आ रही है। गणित विषय के वरिष्ठ अध्यापक का तबादला हो जाने से अहम विषय की पढ़ाई ठप है। 

मजे की बात यह है कि विद्यालय में बज रहे शिक्षकों में भी दो अध्यापक बीएलओ है। जिससे वे अधिकांश समय में मतदाता सूचियों के कार्य में लगे रहते हैं। 



यह अध्यापक चल रहे प्रतिनियुक्ति पर। 


विद्यालय की प्रधानाध्यापिका रजनी शर्मा ने बताया कि लेवल प्रथम के अध्यापक शंकर सिंह सोलंकी बैरवा ढाणी बिशाल स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में तो विनय कुमार राजोरिया करीब 2 साल से जयपुर के एक विद्यालय में लगे हैं। लेवल द्वितीय की अध्यापिका बीना सैनी का गत जनवरी माह में देहांत होने के बाद उनके स्थान पर भी किसी को नहीं लगाया गया है।

 लेवल द्वितीय के ही बृजमोहन की पदोन्नति हो गई है। पंचायत समिति सदस्य गिर्राज स्वामी का कहना है कि यदि 3 दिन में प्रतिनियुक्ति निरस्त नहीं की गई तो रिक्त पदों को नहीं भरा गया तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा। 

रिक्त पदों सहित विद्यालय की अन्य व्यवस्था के बारे में विभागीय उच्चअधिकारी को भी अवगत कराया जा चुका है। पूरे मामले की जानकारी कर उचित कार्रवाई करेंगे विद्यार्थियों की पढ़ाई के मामले में कोई समझौता नहीं होगा ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी। 


Read Also....

रिटायर्ड फौजी ने की हवाई फायरिंग , मची दहशत

गिरफ्तार कर 9 कारतूस, पिस्टल व दो मैगजीन जब्त


कालवाड : करधनी थाना क्षेत्र के एक ढाबे में शुक्रवार देर रात को रिटायर फौजी ने हवाई फायरिंग कर दहशत फैला दी। फायरिंग की सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। करधनी थाना अधिकारी बीएल मीणा ने बताया कि देर रात को सूचना मिली थी कि एक रबड़ी भंडार पर किसी ने हवाई फायरिंग कर दिया। , सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची फायर करने वाले नरेश सिंह राजपूत 38 निवासी गांवली थाना पाटन जिला सीकर हाल मनु वाटिका बजरी मंडी रोड मीणावाला करणी विहार को गिरफ्तार किया। 

कहासुनी होने के बाद की फायरिंग : करधनी थानाधिकारी बीएल मीणा ने बताया कि रबड़ी भंडार ढाबे पर आरोपी ने कर्मचारियों से कहासुनी के बाद हवाई फायरिंग कर दहशत फैला दी ‌‌ , गनीमत यह रही कि फायरिंग की चपेट में कोई नहीं आया अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी सेना के रिटायर्ड है। किसी कंपनी में काम करता है पुलिस उसे लाइसेंसी पिस्टल, 9 जिंदा कारतूस, दो मैगजीन जप्त कर उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ