तीनों कृषि कानूनों की वापसी का बिल आज लोकसभा में पेश होगा

संसद का शीतकालीन सत्र आज से

तीनों कृषि कानून की वापसी आज

सर्वदलीय बैठक में विचार-विमर्श


बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व केंद्रीय मंत्री


Table of content(toc)

विपक्ष आसानी से सरकार को रास्ता देने के मूड में नहीं

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार को शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा के बाद से सत्र पर सबकी निगाहें है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर लोकसभा में कानून वापस लेने के लिए बिल पेश करेंगे। हालांकि माना जा रहा है कि विपक्ष आसानी से सरकार को रास्ता देने के मूड में नहीं है। 


विपक्ष यह मांग कर सकता है कि आंदोलन के दौरान जिन 700 से ज्यादा किसानों की मौत हुई है उन्हें संसद में श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ मुआवजा दिया जाए। कांग्रेस यह मांग कर सही है इसके साथ ही न्यूनतम समर्थन मूल्य का मुद्दा भी करवा सकता है। 


सर्वदलीय बैठक में पीएम के नहीं आने पर विवाद : सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में पीएम के शामिल नहीं होने पर विवाद हो गया। कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने इसे मुद्दा बनाया। आप ने बैठक का बहिष्कार किया। बैठक में अधिकतर विपक्षी दलों ने पेगासस जासूसी विवाद, महंगाई, बेरोजगारी, पंजाब, पश्चिम बंगाल सहित कुछ राज्यों में सीमा सुरक्षा बल के विस्तारित अधिकार क्षेत्र के मुद्दे पर संसद में चर्चा की मांग की। 


हम सभी विषयों पर चर्चा के लिए तैयार

हम हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार हैं, विपक्ष सदन को चलने दे, सर्वदलीय बैठक में पीएम के आने की परंपरा मोदी जी ने शुरू की थी। पहले केवल संसदीय कार्य मंत्री की बैठक करते थे इस बार पीएम नहीं आ पाए। - प्रहलाद जोशी, संसदीय कार्य मंत्री


अच्छी चीजों पर करेंगे सरकार का सहयोग


कम से कम 15 - 20 विषयों पर चर्चा हुई और सभी पार्टियों ने किसान के एमएसपी पर कानून बनाने , कोविड-19 3 लहर व इलेक्ट्रिसिटी बिल, पर चर्चा की मांग की। हम अच्छी चीजों पर सरकार का सहयोग करेंगे। ,नेता प्रतिपक्ष, राज्यसभा


इन मुद्दों पर चर्चा

  • क्रिप्टोकरंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनिमय विधेयक 2021
  • बिजली संशोधन विधेयक 2021
  • बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021
  • पेंशन सुधार संबंधी पीएफआरडीए संशोधन विधेयक
  • दिवाला एवं शोधन अक्षमता दूसरा संशोधन विधेयक 2021
  • ऊर्जा संरक्षण संशोधन विधेयक 2021
  • मध्यस्थता विधेयक 2021
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट, कास्ट एंड वर्कर्स अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी संशोधन विधेयक 2021

करीब 30 बिल पेश करेगी सरकार


अगले साल पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले हो रहे हैं इस संसद सत्र में सरकार करीब 30 बिल पेश कर सकती है इनमें आर्थिक सुधारों से जुड़े कई बिल शामिल है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ